आज दिनांक 3 अक्टूबर को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर देहरादून में नैक प्रत्यायन का कार्य संपन्न हुआ ।

इस अवसर की जानकारी देते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर वंदना शर्मा ने कहा कि महाविद्यालय में कार्य भार ग्रहण करते ही उन्होंने वर्षो से लंबित प्रत्यायन करने का संकल्प लिया था जो आज पूरा हुआ।

प्रोफेसर शर्मा ने कहा कि नैक प्रत्यायन प्रत्येक महाविद्यालय की गुणवत्ता गुणवत्ता मैं सतत विकास की प्रक्रिया का हिस्सा है और इसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी की तरह सभी को निर्वहन करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि नैक प्रत्यायन के लिए आने वाली नैक पीयर टीम केवल हमारी कमियां ही नहीं देखती अपितु बहुत से महत्वपूर्ण सुझाव भी प्रदान करती है जिन सुझावों पर आगे चलकर हम महाविद्यालय की प्रगति में विशेष सहायक होते हैं ।

प्रोफेसर शर्मा ने कहा कि महाविद्यालय का नैक प्रत्यायन दिनांक 2 अक्टूबर एवं 3 अक्टूबर को प्रस्तावित था जो समय से संपन्न हो गया।

इस अवसर पर उन्होंने बताया कि नैक के कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर अरुण कुमार अग्रवाल ने समय से महाविद्यालय का एस० एस० आर० सबमिट कर दिया था जिसके आधार पर नैक पीयर टीम को महाविद्यालय का निरीक्षण करना था।

उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में नये परिवर्तन किए गए हैं जिनकी सराहना नायक टीम ने की उन्होंने बताया कि नैक की टीम ने महाविद्यालय की उद्यमिता विकास तथा अल्टरनेटिव एनर्जी रिसोर्स की सराहना की।

उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में मशरूम उत्पादन एलईडी बल्ब निर्माण एवं रिपेयर कार्यशाला तथा तथा वर्मी कंपोस्ट के माध्यम से उद्यमिता विकास का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है तथा अल्टरनेटिव सोर्स के रूप में सोलर एनर्जी प्लांट महाविद्यालय की छत पर स्थापित किया जा चुका है जो न सिर्फ बिजली के बिल में कमी लाएगा अपितु आपात स्थिति में बिजली की कटौती होने पर महाविद्यालय के कार्य को बाधित होने से भी बचाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुवे नैक पीयर टीम के चेयरमैन डॉ. इलियास हुसैन ने कहा कि , महाविद्यालय के प्राध्यापकों का कार्य सराहनीय है तथा महाविद्यालय ने विकास के लिए अनेक कदम उठायें है , परन्तु छात्र छात्राओं द्वारा सुझाये गए महत्वपूर्ण कमियों को भी उन्होंने अपनी रिपोर्ट में स्थान दिया है।

उन्होंने कहा कि खेल के मैदान को और विस्तार दिया जाना चाहिए तथा लैब की कमीं पर भी ध्यान देना होगा तथा लाइब्रेरी को और विकसित किया जाना चाहिए। छात्र छत्राओं तथा महाविद्यालय के कार्यक्रमों के लिए बड़े आडीटोरियम का होना आवश्यक है।

नैक पीयर टीम के सदस्य डॉ. जया भसीन, तथा डॉ.सुभाष बाँगड़ ने भी महाविद्यालय की प्रगति के लिए शुभकामना दी।

इस अवसर पर नैक के कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर अरुण कुमार अग्रवाल ने महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकों तथा कर्मचारियों को सहयोग धन्यवाद दिया तथा प्राचार्य प्रो० शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय के प्रत्येक प्राध्यापक कर्मचारियों ने नैक में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा अपना सर्वोत्तम प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में विभागीय प्रेजेंटेशन भी अच्छा रहा और सभी ने अपने द्वारा किए गए शोध एवं अन्य कार्यों के जानकारी प्रत्यायन टीम को दी प्रोफेसर शर्मा ने बताया कि नैक पीयर टीम द्वारा दिये गए सुझावों के अमल में लाया जाएगा।

इस अवसर पर डॉ दक्षा जोशी डॉ अनीता चौहान डॉ डिम्पल भट्ट , डॉ महेंद्र प्रताम सिंह ,डॉ दिनेश प्रताप सिंह , डॉ यतीश वशिष्ट , डॉ उमा , डॉ प्रत्यूषा ठाकुर , डॉ ऋतू कश्यप , डॉ कविता काला , डॉ शैकेंद्र कुमार , डॉ आशुतोस मिश्र डॉ सुमन सिंह गुसाई ,डॉ धर्मेन्द्र राठौर ,डॉ दयाधर दीक्षित ,डॉ सरिता तिवारी, डॉ श्रुती चौकियाल , डॉ रीना , डॉ गीरीस चन्द्र डंगवाल डॉ नरेश चौहान , सुश्री मनीषा सांगवान सहित समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।