संजीव शर्मा,एनटीन्यूज़: यदि आप दशहरा पर्व पर घर से बाहर रावण दहन का कार्यक्रम देखने जा रहे हैं तो जिला प्रशासन द्वारा जारी दशहरा पर्व पर हरिद्वार शहर में यातायात डायवर्जन / पार्किंग एवं रूट प्लान को अवश्य देख लें।

1-सैक्टर-4 बी०एच०ई०एल० में रावण दहन के समय सिडकुल की तरफ से आने वाला ट्रैफिक सेक्टर-4 से सिविल अनुरक्षण सेक्टर-3 से स्वर्ण जयन्ती पार्क होते हुए भगतसिंह चौक, रानीपुर मोड़ की तरफ जायेगा।

2- रानीपुर मोड़ तथा भगतसिंह चौक की तरफ से आने वाला ट्रैफिक स्वर्ण जयंती पार्क से बाये सिविल अनुरक्षण सेक्टर-3 से सेक्टर-4 चौक से होते हुए सिडकुल, रोशनाबाद की तरफ जायेगा।

3- सिविल अनुरक्षण सेक्टर-3 के सामने खाली मैदान पर रावण दहन देखने हेतु आये हुए वाहनों की पार्किंग की जायेगी।

4- सेक्टर-4 चौक से स्वर्ण जयन्ती पार्क चौक के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा। केवल आपातकालिन वाहन ही आवागमन कर सकेंगे।
5- सेक्टर-4 चौक से शॉपिंग सेन्टर सेक्टर-4 के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा। केवल आपातकालीन वाहन ही आवागमन कर सकेंगे।

6- सेक्टर-1 चौक बी०एच०ई०एल० से स्टेट बैंक तिराहा के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा। केवल आपातकालीन वाहन ही आवागमन कर सकेंगे।

7-स्टेट बैंक तिराहा से मस्जिद रोड पीठ बाजार की तरफ सड़क के दोनों ओर खाली स्थान पर वाहनों की पार्किंग होगी।

8- सेक्टर-1 बी०एच०ई०एल० में रावण देखने आये वाहनों की पार्किंग स्वास्थ्य केन्द्र सेक्टर-2 के सामने / मानव संसाधन विकास केन्द्र के सामने खाली पड़े मैदान पर होगी।

9- बी०एच०ई०एल० मध्य मार्ग के सम्पूर्ण क्षेत्र में सड़क के किनारे वाहन खड़ा करना प्रतिबन्धित रहेगा।

10- जटवाड़ा पुल चौक से नहर पटरी की तरफ वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा।

11- मोतीचूर पार्किंग में होने वाले रावण दहन में मोतीचूर रेलवे स्टेशन तिराहा से दूधाधारी तिराहा के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा।

12- मोतीचूर पार्किंग में होने वाले रावण दहन की पार्किंग तायल धर्मशाला तथा बाबा बर्फानी अस्पताल के सामने खाली स्थान एवं मोतीचूर तिराहा से मोतीचूर रेलवे स्टेशन की तरफ सड़क के दोनों ओर किया जायेगा।

13- चमगादड टापू में होने वाले रावण दहन में भीमगौड़ा की तरफ से आने वाले वाहन पन्तद्वीप पार्किंग में तथा हाईवे की तरफ से आने वाले वाहनों को हनुमान वाटिका से चमगादड़ टापू के पिछले हिस्से में पार्क किया जायेगा।
14-जयराम मोड़ से भीमगीड़ा की तरफ वाहन प्रतिबन्धित रहेगें।

15- पन्तद्वीप पार्किंग में पार्क वाहनों की निकासी गेट नं0-1 से होगी।

16- दक्ष मन्दिर में होने वाले रावण दहन में होली चौक से आनन्दमयी पुलिया के मध्य वाहनों का आवागमन

प्रतिबन्धित रहेगा।
17- दक्ष मन्दिर में रावण दहन देखने हेतु आने वाहन श्रीयंत्र पुलिया से दाहिने दक्षद्वीप पार्किंग में पार्क होंगें।