हरिद्वार, 22-मई-24: भारतीय हिंदूवाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सावक मंच संयोजक चंद्रमोहन कौशिक ने कहा कि चारों धाम की यात्रा प्रारंभ होने एवं गर्मी के बढ़ने के साथ-साथ हरिद्वार में यात्रा सीजन भी अपने चरमकॉल की ओर बढ़ रहा है।

तीर्थयात्रियों का आवागमन दिन प्रतिदिन निरंतर बढ़ता जा रहा है भीड़ बढ़ने के साथ-साथ हाईवे, हरकीपैड़ी, अपररोड, रेलवेरोड, ललतारो पुल, भीमगोडा मैं लगने वाले जाम से स्थानीय निवासी एवं तीर्थ यात्री पूरी तरह प्रभावित होते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रशासन चाहे व्यवस्था को सुचारु करने के कितने ही दावे करें परंतु वीकेंड एवं मेले पर लगने वाले जाम प्रशासन के दावों की पोल खोल देते हैं।

उन्होंने कहा कि अधिकांश जाम बैटरी रिक्शा, थ्री व्हीलर, के कारण लगते हैं जिस कारण स्थानीय निवासियों के साथ-साथ तीर्थयात्री भी भारी गर्मी में जाम में फंसकर बेहाल हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि अभी बच्चों के स्कूलों की ग्रीष्मकालीन छुट्टी होने पर एवं जून में गंगा दशहरा, निर्जला एकादशी जैसे बड़े पर्व पर भारी भीड़ होने के कारण भीड़ का अत्यधिक दबाव अप्पर रोड, हरकीपैड़ी, मनसा देवी पैदल मार्ग पर अधिक रहता है।

ऐसे में यहां चलने वाली बैटरी रिक्शा के कारण लगने वाला जाम कभी भी भगदड़ का रूप लेकर किसी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है। उन्होंने कहा कि प्रशासन को समय रहते जीरोजोन क्षेत्र में बैटरी रिक्शाओं पर पूर्णत प्रतिबंध लगा देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आखिर प्रशासन बैटरी रिक्शा पर प्रतिबंध लगाने में इतना विवश क्यों है उन्होंने कहा कि संपूर्ण शहर में हजारों की संख्या में बैटरी रिक्शाओं की भरमार के कारण स्थानीय नागरिकों के साथ-साथ तीर्थ यात्री भी गर्मियों की भरी दोपहर में जाम की समस्या को झेलने के लिए विवश है।

उन्होंने कहा कि प्रशासन को गंभीरता से अति शीघ्र कार्य योजना बनाकर वीकेंड एवं मेलो पर लगने वाली जाम की समस्या से स्थानीय निवासियों के साथ साथ तीर्थ यात्रियों को भी राहत प्रदान करनी चाहिए।