संजीव शर्मा एनटीन्यूज़: दो वर्षो से कोविड-19 महामारी ने आम जन से खास जन सभी को प्रभावित किया है और किराना व्यापारिओं पर इसका खासा असर पड़ा है लगातार अपग्रेड हो रही तकनीकी एवं ई-कॉमर्स ने पुरानी व्यापारिक व्यवस्थाओ पर दीमक लगा दी है।

सामजिक दूरी की शर्तो ने दुकानों में खरीदारों की कतारों को कम कर दिया है। समय रहते इस दिशा में कदम उठाते हुए 8 जनवरी, 2022 को पंडित ललित मोहन शर्मा श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश के मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग एवं स्पेक्स संस्था, देहरादून के सयुक्त तत्वाधान में एक गोष्ठी का कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजन किया गया ।

जिसमे लोकल मार्किट को सशक्त करने के लिए दाज्यू इनोवेशन द्वारा लालाजी एप्प का उद्द्घाटन किया गया। जिसमे लोकल मार्किट को सशक्त करने के लिए दाज्यू इनोवेशन द्वारा निर्मित लालाजी एप्प का उद्द्घाटन किया गया।

इस एप्प के प्रयोग से स्थानीय किराना व्यापारियों को अपने व्यापार ऑनलाइन विस्तार के साथ ही बाज़ारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में सहायता मिलेगी इस एप्प में पुरानी किराना दुकानों की व्यवस्थाओं को जस का तस रखने का प्रयास किया गया है। इसमें इन्वेंट्री रखने , उधार में सामान लेने की सुविधा , समाग्री लिस्ट अपलोड करने से लेकर तमाम ऐसी सुविधाओं को प्रदान करने का प्रयास किया गया है।

इस अवसर पर एम् ०एल ० टी विभाग के समनवयक प्रोफेसर जी ० के ० ढींगरा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और कार्यक्रम की रूप रेखा बताई, उन्होंने स्पेक्स द्वारा लोकल बिज़नेस को मजबूत करने के लिए इस एप्प को एक सार्थक प्लेटफार्म बताया।

अपने व्याख्यान में स्पेक्स सचिव एवं सह-सयोजक डॉ ० बृज मोहन शर्मा ने कहा की स्पेक्स का मुख्य उद्देश्य विज्ञान सबके लिए है, ऐसा विज्ञान जो जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाये। इस एप्प का उद्देश्य छोटे दुकानदारों को ऑनलाइन माध्यम से जोड़ने का प्रयास करना है।

इसके बाद प्राचार्य डॉ. पंकज पंत ने अपने विचार रखते हुए इसकी सार्थकता बताते हुए कहा की समय- समय पर आयी आर्थिक मंदी ने मानव समाज को हमेशा प्रभावित किया है और मुख्यतः गरीब तबके को । इन मंदियों एवं महामारियों ने हमेशा व्यापार एवं जीवन जीने के पारम्परिक ढांचों को बदला है, वर्तमान ई- कॉमर्स प्लेटफार्म हमे मौसमी उत्पादों से वंचित रखते है और सड़क किनारे लगे ठेलों के लिए इन प्लेटफॉर्म्स पर जगह नहीं है , यह एप्प इस प्रकार की कमियों को दूर करने का काम करेगा।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ० सुनील कैंथोला, अध्यक्ष, स्पेक्स व निदेशक, नंदा देवी इंस्टिट्यूट फॉर माउंटेनीरिंग, देहरादून ने एप्प निर्माण के साथ इसकी पृष्भूमि पर प्रकाश डालते हुए इसकी खूबियों को बताया उन्होंने कहा कि समाज नयी तकीनीक की ओर बढ़ रहा है एवं बताया की 2021 में , भारत की रिटेल इंडस्ट्री को 13 बिलियन रूपए का नुकसान झेलना पड़ा और इसमें खामयाजा भुगतने वाले गलियों के लाला भी शामिल थे, आज के समय में इस प्रकार के एप्प आशा की मिलेगी उम्मीद जगाते हैं एवं यह प्लेटफार्म गलियों, मोहल्लो के छोटे व्यापारियों को भी ऑनलाइन बिक्री का अवसर प्रदान करेगा।

उन्होंने विद्यार्थियों से इस एप्प के महत्व को अपने आस- पास के व्यापारियों को भी इसकी जानकारी साँझा करने के लिए कहा एवं बताया की यह एप्प लॉक डाउन जैसी परिस्थ्तियों में भी अच्छे व्पापार एवं रोजगार के अवसर प्रदान करने में सहायक होगा। साथ ही आगामी स्थितियों को समझते हुए इसे छोटे व्यापारियों के वजूद को बनाये रखने हेतु उपयोगी साधन बताया, उन्होंने कहा ऋषिकेश जिले का प्रथम क्षेत्र होगा जहाँ के सम्पूर्ण स्थानीय बाजार को ऑनलाइन प्लेटफार्म से जोड़ा जा सकेगा।

इस अवसर क्षेत्र के विभिन्न व्यापारी भी उपस्थित रहे । ”लाला जी इंडिया ” एप्प गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है तथा इस पर ग्राहक एवं मर्चेंट के रूप में अपना अकाउंट बनाया जा सकेगा। सभी छात्रों ने कार्यशाला में प्रतिभाग किया एवं छात्रों एप्प के विषय में प्रश्न भी पूछे जिनमे जयराज , सृस्टि आदि थे।

कार्यक्रम का सञ्चालन एम् एल टी विभाग की प्रवक्ता सफिया हसन ने किया। इस कार्यक्रम में डॉ० डी एम् त्रिपाठी, डॉ वी के गुप्ता, शालिनी कोटियाल , अर्जुन पालीवाल, देवेंद्र भट्ट, स्पेक्स से चंद्रा आदि उपस्थित रहे।

 

डॉ गुलशन कुमार ढींगरा

डीन, विज्ञान संकाय

विभागाध्यक्ष, वनस्पति विज्ञान, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश