• चारधाम यात्रा:  तीर्थ यात्रियों में भारी उत्साह

एनटीन्यूज़: चारधाम यात्रा शनिवार को शुरू हो गई। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करने के लिए तीर्थ यात्रियों में भारी उत्साह देखने को मिला।

पहले ही दिन चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की ओर से 19 हजार से ज्यादा ई-पास जारी किए गए। जबकि बदरीनाथ, केदारनाथ मंदिर में चार सौ से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।

चारधाम के कपाट खुलने के लगभग चार महीने बाद यात्रा को संचालित किया गया। हाईकोर्ट की ओर से चारधाम यात्रा पर रोक हटाने के बाद सरकार ने शनिवार से कोर्ट के निर्देशों का अनुपालन कर यात्रा को शुरू किया है।

देवस्थानम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि चारधाम यात्रा के पहले दिन 19 हजार से अधिक ई-पास जारी किए गए हैं। कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के लिए चारधामों में सभी व्यवस्थाएं पूरी की गई है। यात्रा के लिए अभी 15 अक्तूबर तक पंजीकरण को खोला गया है।

चारधामों की यात्रा  चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग के जिला मजिस्ट्रेट के माध्यम से यात्रा संचालित की जाएगी।

पहले दिन जारी ई-पास

धाम – ई-पास की संख्या

बदरीनाथ – 4830,  केदारनाथ – 10010, गंगोत्री – 2375,     यमुनोत्री – 2276

एआरटीओ प्रवर्तन पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पंजाब के नंबर की तीन बसें, छह टेपो ट्रैवल, आठ मैक्सी चालकों के पास चारधाम की यात्रा पर जाने के लिए ग्रीनकार्ड नहीं था। इन वाहनों को भद्रकाली और ब्रह्मपुरी से वापस भेज दिया।

उन्होंने बताया कि यदि वह वाहन चालक आवेदन करते हैं तो रविवार को उनका ग्रीन कार्ड बनाया जाएगा।

ऋषिकेश में परिवहन व्यावसायियों के साथ एआरटीओ कार्यालय में आयोजित आरटीओ (प्रशासन) दिनेश चंद्र पठोई ने कहा कि वाहन मालिकों को अपने वाहन को चारधाम यात्रा मार्ग पर संचालित करने के लिए वाहन का ग्रीन कार्ड बनवाना होगा। यह कार्ड 30 नवंबर तक मान्य होगा।

हर बार चक्कर मारने के लिए ट्रिप कार्ड बनवाना होगा। ट्रिप कार्ड बनवाने के लिए वाहन स्वामी को वाहन में यात्रा करने वाले यात्रियों का पंजीकरण देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट पर करना होगा। उसके बाद वहां से जो आईडी नंबर मिलेगा उसी आधार ट्रिप कार्ड बनेगा।