इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी के गृह विज्ञान विभाग द्वारा पोषक तत्व एवं पोषण विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ हुआ।

कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने कहा कि स्वस्थ्य रहने के लिए हमें विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखना ज़रूरी होता है और इसमें भी सबसे महत्त्वपूर्ण है कि हम किन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं।

आज की तेज़ी से दौड़ने वाली दुनिया में, समय की कमी होने के कारण हम अस्वस्थ जीवनशैली अपनाने को मजबूर हो रहे हैं । हर कोई एक स्वस्थ जीवन जीने में समझौता कर रहा है । ऐसे में आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ भोजन से संबंधित जानकारी देने के संदर्भ में इस प्रकार की कार्यशालाएं बहुत महत्वपूर्ण योगदान निभाती हैं।

गृह विज्ञान विभाग प्रभारी डॉ0 विद्या कुमारी ने बताया कि इस कार्यशाला के अन्तर्गत छात्राओं के विभिन्न ग्रुप बनाए गए हैं जिसमें छात्राएं बाल्यावस्था में, किशोरावस्था में, वृद्धावस्था में तथा गर्भवतियों को उस अवस्था में किन किन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है तथा उन पोषक तत्वों की पूर्ति को हम किस प्रकार के भोज्य पदार्थों से पूर्ण कर सकते हैं आदि के बारे में जानकारी दी जायेगी।

इन भोज्य पदार्थों के बनाने की विधि जिससे की उनके पोषक तत्व बने रहें साथ ही स्वाद भी भरपूर हो। महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो0 ए0के0 श्रीवास्तव ने कहा कि वर्तमान में व्यस्त समय में लोगों के पास समय की बहुत कमी है , वो अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ भी नहीं करना चाहता है साथ ही उसे सादे और पौष्टिक भोजन की तलाश भी रहती है।

इस कार्यशाला के माध्यम से छात्राएं अपना स्टार्टअप भी प्रारम्भ कर सकती हैं जो आगे चलकर उनको सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने का भी कार्य करेगी।

इस अवसर पर डॉ0 हिमानी, पूजा राठौड़ आदि उपस्थित रहे।