हरिद्वार जिला स्थित धनौरी पी.जी. कॉलेज, भूगोल विभाग के द्वारा एकदिवसीय भौगोलिक भ्रमण का आयोजन किया गया। इस भ्रमण के अंतर्गत भूगोल विभाग के स्नातक और परास्नातक वर्ग के छात्र-छात्राओं ने ग्राम खेड़ली, विकासखंड बहादराबाद, हरिद्वार एवं पर्यटन नगर ऋषिकेश का क्षेत्रीय सर्वेक्षण किया गया।

भौगोलिक भ्रमण का आयोजन कार्यवाहक प्राचार्या डॉ. अलका सैनी की अध्यक्षता में किया गया। भूगोल विभाग के प्रभारी डॉ. शांति सिंह के निर्देशन में प्रयोगात्मक भूगोल के पाठ्यक्रम के अनुसार स्नातक और परास्नातक के छात्र-छात्राओं को क्षेत्रीय सर्वेक्षण कराया।

उन्होंने बताया कि सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक परिदृश्य सर्वेक्षण के लिए उक्त स्थानों आर्थिक विकास में वर्तमान स्थिति के लिए ऋषिकेश नगर का चुनाव किया गया।

सर्वेक्षण विधि तंत्र के माध्यम से कक्षा के कुल छात्रों की संख्या के आधार पर विभिन्न चार से पाँच छात्र-छात्राओं का समूह बनाकर उन्हें प्रश्नावली के द्वारा प्राथमिक आंकड़े एकत्रित कराए गए, क्षेत्रीय सर्वेक्षण आंकड़ों का अवलोकन विश्लेषण से भौगोलिक सर्वेक्षण सम्बंधित प्रतिवेदन तैयार की जाएगी।

डॉ. शांति सिंह ने बताया कि क्षेत्रीय सर्वेक्षण भौगोलिक अध्ययन का मूल आधार है। इसके माध्यम से न केवल क्षेत्र की भौगोलिक दशाओं का ज्ञान होता है अपितु इसके द्वारा भौतिक पर्यावरण एवं मानव के आंतरिक संबंधों को भी समझा जा सकता है।

भौगोलिक संरक्षण के सफल क्रियान्वयन में डॉ. आनंद प्रकाश, डॉ. राहुल, श्रीमती नूतन सैनी, प्रयोगशाला सहायक का विशेष सहयोग रहा। क्षेत्रीय सर्वेक्षण में श्री अंकित कोहली, चित्रकला विभाग, सुमित, परिचर, भूगोल प्रयोगशाला सहित अनेकों छात्र- छात्राएं शामिल हुए।