कोरोना का असर अभी भारत में कम नजर आ रहा है। इस बीच इस कोरोना के नए वेरिएंट ने सभी देशों की चिंता फिर से बढ़ा दी है। सोमवार को इस नए वेरिएंट की पहचान की गई थी। इस स्ट्रेन को ओमीक्रॉन (Omicron COVID variant) नाम दिया गया है।

भारत में कोरोना की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की खबरें आने के बाद से चिंता बढ़ गई है। इसके कई कारण हैं। यह वेरिएंट बहुत ज्‍यादा इंफेक्शियस बताया जा रहा है। साथ ही यह भी आंशका है कि वैक्‍सीन इस पर बेअसर है। केंद्र सरकार ने बिना देर किए कुछ एहतियाती कदम उठा दिए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को कोरोना के नए वेरिएंट का क्‍लासिफिकेशन किया। इसे ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ के तौर पर क्‍लासिफाई किया गया है। डब्‍लूएचओ ने इसे ओमीक्रॉन नाम दिया है।

इस सप्ताह पहली बार इस वेरिएंट की पहचान दक्षिण अफ्रीका में हुई। यह स्‍ट्रेन बोत्सवाना सहित आसपास के देशों में फैल गया है। इसने पूरी तरह से वैक्‍सीनेटेड लोगों को भी संक्रमित किया है। B.1.1.529 के नाम से जाने जा रहे कोरोना के इस प्रकार को ‘बोत्सवाना वेरिएंट’ भी कहा जा रहा है।

उन्होंने लोगों को अधिक सतर्क रहने और मास्क पहनने व उचित दूरी सहित बचाव के सभी अन्य उपायों का पालन करने की जरूरत बताई है।
यूरोप के सभी देशों, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जापान और हांगकांग ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और पांच अन्य अफ्रीकी देशों से उड़ानें रोक दी हैं। हालांकि, भारत ने अभी इस तरह का कदम नहीं उठाया है।