ऋषिकेश पंडित ललित मोहन शर्मा श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश में माननीय उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय नैनीताल के आदेशानुसार उत्तराखण्ड के सभी जनपदों में दिनांक 18.06.2023 को सुबह 8.00 बजे से एक स्वच्छता अभियान (श्रमदान) परिसर के प्रशासनिक भवन एवं कला संकाय में प्रारंभ किया गया।

इसी क्रम में परिसर के कार्मिकों द्वारा स्वच्छता अभियान (श्रमदान) का कार्यक्रम प्रातः 8.00 से प्रारम्भ किया गया।

विवि परिसर के प्राचार्य प्रो0 एम0 एस0 रावत द्वारा बताया गया कि पॉलिथीन से पर्यावरण को कितना बड़ा खतरा है, हमें अपने जीवन में पॉलीथीन का प्रयोग जितना हो सके कम से कम करना चाहिए। हमें अपने घरों में भी सजावट की चीजों में प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।

इस अभियान के अन्तर्गत परिसर की क्यारियों को सुसज्जित, झाड़ियों की कटाई, पॉलीथीन, प्लास्टिक की बोतल, गिलास एवं कूड़ा करकट एकत्र किया गया ।

परिसर में सफाई अभियान डॉ0 पुष्कर गौड़ के नेतृत्व में किया गया है। डॉ0 पुष्कर गौड़ द्वारा कार्मिकों को बताया गया कि स्वच्छता का हमारे जीवन में कितना प्रभाव है, अगर हम स्वच्छता पर ध्यान देंगे तो कई तरह की बीमारियों से बचे रहेगें साथ ही उन्होंने कहा कि परिसर को प्रदूषण से मुक्त रखना हमारा कर्तव्य भी है।

परिसर के कार्मिकों द्वारा श्रमदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया और साथ ही कार्मिकों द्वारा यह वचन लिया गया कि हम अपने परिसर को स्वच्छ रखेगें।

इस अवसर पर परिसर के डॉ0 पुष्कर गौड़, प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती शकुंतला शर्मा, जोत सिंह भण्डारी, अभिनव बैंजवाल, शैलेन्द्र डंगवाल, विवेक राजभर, नवीन कुमार, श्वेता कुमाई, रविन्द्र फरस्वाण, नीरज, कृष्णानन्द उनियाल, कमलेश सकलानी, श्रीमती अंजू, सत्येन्द्र एवं सुरेन्द्र नौड़ियाल एवं अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।