•  15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन आज से शूरू
  • कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शुरू

एनटीन्यूज़: कोरोना के बढ़ते मामले के बीच भारत में वैक्सीनेशन का कार्य तेजी पर है. इस बीच अब 15 साल से 18 साल के बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन देने की घोषणा कर दी गई है. इसके लिए शनिवार आज से टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शुरू हो रहा है.

बता दें कि 25 दिसंबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि 3 जनवरी को सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी.

वहीं हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए भी बड़ा ऐलान किया था. पीएम ने कहा था कि सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की तीसरी प्रिकॉशन डोज दी जाएगी. इसकी शुरुआत 10 जनवरी, सोमवार के दिन से की जाएगी.

15-18 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के संदर्भ में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है कि इस वर्ग में केवल ‘कोवैक्सिन’ ही दी जानी है.कोवैक्सिन की अतिरिक्त खुराक सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजी जाएगी.

टीका लेने के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का हर हाल में पालन करना अनिवार्य है. टीकाकरण के बाद केंद्र पर आधा घंटा रूकना होगा. इस दौरान उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जाएगी. पहले टीके के 28 दिन बाद ही बच्चों को टीके की दूसरी डोज लगेगी. लोग अपने मोबाइल या लैपटॉप पर कोविन पोर्टल के जरिए लोग अपने टीके की पहली डोज बुक कर सकेंगे.

इसके लिए आप अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.