• राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस के उपलक्ष्य मे एन.एस. एस. और नगर पालिका परिषद के संयुक्त तत्वधन मे प्लास्टिक उन्मूलन एवं स्वच्छता अभियान
  • स्वच्छता जीवन का अभिन्न अंग – प्रो. उभान 

नरेन्द्र नगर: धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्रनगर में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य मे एक दिवसीय शिविर का आयोजन नगर पालिका परिषद नरेंद्र नगर के सहयोग से एन.एस.एस. कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजय कुमार के नेतृत्व किया गया।

शिविर का शुभारंभ करते हुये प्राचार्य प्रो. राजेश कुमार उभान ने स्वयसेवकों को स्वच्छता एवं प्लास्टिक मुक्त भारत की शपथ दिलाई और कहा कि स्वच्छता जीवन का अभिन्न अंग है।

IMG_20230919_161058

शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए हमे अपने आस पास के परिवेश को साफ सूथरा रखना चाहिए क्योकि गंदगी से अनेक प्रकार की बीमारियों को बढ़वा मिलता है इसलिए हम सभी को स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए साथ ही कहा कि युवा वर्ग कि ज़िम्मेदारी बनती है कि अपने आस पास के गली मोहल्ले मे रहने वाले आमजन को भी सिंगल यूज प्लास्टिक के पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव और स्वच्छता के प्रति जागरूक करें जो कि एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक है।

इस मौके पर प्रो. आशुतोष शरण ने कहा कि स्वच्छता प्रकृति मे संतुलन स्थापित करती है और वर्तमान तथा भावी पीढ़ी के सतत विकास को बनाये रखने मे महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है I डॉ. राजपाल रावत ने बताया कि दैनिक जीवन शैली मे स्वच्छता अहम स्थान रखती है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुये एन.एस. एस. कार्यक्रम अधिकारी डॉ. संजय कुमार बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस के अवसर पर एक दिवसीय शिविर मे स्वयसेवकों द्वारा श्रमदान कर साफ सफाई के साथ महविद्यालय परिसर मे प्लास्टिक कचरे का संग्रहण कर स्वच्छता का संदेश दिया जो कि एन. एस.एस. की मूल भावना है।

राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना का मुख्य उद्देश्य यही रहा था कि सभी शिक्षण सस्थाओं मे शिक्षा ग्रहण कर रहें युवाओं को समाज सेवा से जोड़ा जा सकें ताकि समाज मे गहरी पैठ बना चुकी कुछ गलत प्रथाओं के प्रति आम जन को जागरूक करते हुये राष्ट्र निर्माण मे अपनी अहम भूमिका निभा सकें।

शिविर मे नगर पालिका से विजय और उनकी टीम के सदस्य और डॉ. सपना कश्यप, डॉ.सुधा रानी, डॉ.नताशा, डॉ.हिमांशु जोशी, डॉ. संजय महर, दीपेन्द्र कोटियाल, सुरवीर दास, लक्ष्मी कैठेत, मीना चौहान, भागेशवरी, मनीष और छात्र छात्राओं मे महेश, सार्थक, प्रिया, नीतू, नूतन आदि के साथ साथ समस्त स्टाफ और सभी स्वयसेवी उपस्थित रहें।

कार्यक्रम का समापन सूक्ष्म जलपान के साथ किया गया, जिसकी समुचित व्यवस्था एन.एस.एस कर्मचारी अजय द्वारा की गयी।