राजकीय महाविद्यालय चिनियालीसौड की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस/मॉप-अप दिवस (20 अप्रैल 2023 को) कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को एल्बेंडाजोल दवाई बांटी गई।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर प्रभात द्विवेदी ने इस दवाई की उपियोगिता, महत्व, फायदे, तथा कृमि मुक्ति के इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम के सम्बंध में महाविद्यालय के छात्र छात्राओं को अवगत कराया। इसके पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी एवं कार्यक्रम संयोजक ने छात्र छात्राओं को एल्बेंडाजोल दवा वितरित की।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना (एन एस एस) के कार्यक्रम संयोजक डॉ अशोक कुमार अग्रवाल ने छात्र छात्राओं को कृमि रोग होने के कारणों के विषय में जानकारी दी और कहा कि प्रदूषित मृदा, बिना धुले फल व सब्जियों, संक्रमित पानी उपयोग करने से मनुष्य के भीतर अनजाने में कृमि चला जाता है। कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण, खून की कमी, उल्टी, दस्त, कमजोरी, पेट दर्द आदि समस्याएं हो जाती हैं। अतः हमें साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए और खाने से पहले फल, सब्जियां, हाथों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए।

इसी क्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना (एन एस एस) कार्यक्रम अधिकारी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि एल्बेंडाजोल दवाई खाने से व्यक्ति के पेट में कीड़े नहीं रहते हैं तथा कृमिमुक्त होने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। प्रत्येक 6 माह में एक टेबलेट को खाना चाहिए, साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा निःशुल्क एल्बेंडाजोल की दवाई उपलब्ध कराने पर आभार प्रकट किया।