कल दिनांक 9 सितंबर 2023 को राजकीय महाविद्यालय पाबौ, पौड़ी गढ़वाल के राजनीति विभाग और आई० क्यू० ए० सी० के संयुक्त तत्वाधान में पंत जी की जन्म जयंती के अवसर पर एक दिवसीय राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया गया।

जिसका शीर्षक था “भारतीय स्वाधीनता आंदोलन में भारत रत्न पंडित गोविंद बल्लभ पंत का योगदान।” वेबीनार का शुभारंभ महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना के माध्यम से किया गया।

इसके पश्चात महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर एसपी शर्मा द्वारा विषय प्रवर्तन के संबंध में सभी का मार्गदर्शन किया गया। वेबीनार में डॉ० संजय कुमार वर्मा ( एसोसिएट प्रोफेसर) राजकीय महिला डिग्री कॉलेज शाहगंज, जौनपुर (उत्तर प्रदेश), डॉ० बृजेश कुमार जोशी (असिस्टेंट प्रोफेसर) राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय, बाजपुर (उत्तराखंड), डॉ० जगमोहन सिंह नेगी (असिस्टेंट प्रोफेसर) राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय, गोपेश्वर ( उत्तराखंड ) मुख्य वक्ताओं के रूप में शामिल रहे। महाविद्यालय की ओर से डॉ० सुनीता चौहान ने आयोजक सचिव के रूप अपने विचार इस वेबीनार में रखें।

डॉक्टर बृजेश कुमार जोशी ने पंडित गोविंद बल्लभ पंत को आधुनिक वास्तुकार के रूप में रूपांकित करते हुए उनकी राजनीतिक यात्रा का विस्तृत विवरण इस वेबीनार में रखा। डॉ संजय कुमार वर्मा ने बड़े ही विस्तृत और चरणबद्ध तरीके से पंत जी की राजनीतिक यात्रा, उनके बहुआयामी व्यक्तित्व और पंत जी के जीवन परिचय पर अपने विचार प्रस्तुत किए। वेबीनार की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए डॉ० जगमोहन सिंह नेगी ने भी पंत जी के सामाजिक कार्यों और स्वतंत्रता में उनकी अहम् भूमिका पर प्रकाश डाला।

जमींदारी प्रथा के उन्मूलन, भू सुधार कानून को लागू करने में तथा हिंदी को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा दिलाने में पंत जी की कितनी अहम भूमिका रही इस पर भी तीनों वक्ताओं ने क्रमशः अपने विचार सबके सम्मुख रखें। डॉ० सुनीता चौहान ने पंत जी के जीवन कि उन घटनाओं को सबके समक्ष रखा जिनके कारण पंत जी ने अपना राजनीतिक सफर शुरू किया साथ ही स्वतंत्रता के दौरान और स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात कैसे पंत जी ने आधुनिक भारत के निर्माण में योगदान दिया इस पर अपने विचारों को प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं संरक्षक महाविद्यालय पाबौ के प्राचार्य महोदय ने पंत जी के साहित्यिक जीवन एवं रचनाओं का उल्लेख करते हुए उन्हें एक महान स्वतंत्रता सेनानी के साथ-साथ एक महान साहित्यकार के रूप में प्रस्तुत किया, जिन्होंने अपनी लेखनी से कई सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों को उठाकर जनमानस को उत्साह और चेतना से भरने का कार्य किया। अपने अध्यक्षीय संबोधन में प्रो० एस०पी० शर्मा ने वेबीनार में प्रतिभाग करने वाले सभी वक्ताओं, प्रतिभागियों और वेबीनार का आयोजन करने वाले अपने समस्त प्राध्यापक गणों का धन्यवाद करते हुए आगे भी इस प्रकार के वेबिनारों का आयोजन महाविद्यालय पाबौ द्वारा किए जाने की घोषणा की।

कार्यक्रम के अंत में महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत डॉ० गणेश चंद द्वारा समस्त महाविद्यालय परिवार की ओर से सभी वक्ताओं और प्रतिभागियों को धन्यवाद प्रेषित किया गया जिन्होंने इस वेबीनार को सफल बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

वेबीनार का संचालन डॉ० सुनीता चौहान के द्वारा किया गया।