आज राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो० वंदना शर्मा ने कहा कि योग हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है तथा शरीर और मन को स्वस्थ रखने के लिए योग अत्यंत आवश्यक है| प्रोफेसर शर्मा ने कहा कि जब हम ध्यान और प्राणायाम करते हैं तो न सिर्फ हमारे शरीर को लाभ मिलता है बल्कि मन भी शांत होता है, अतः योग युवाओं के लिए विशेष लाभप्रद है।नित्य सुबह योग करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और बच्चे अपने प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर कर पाते हैं।

प्रो० शर्मा ने योग दिवस के अवसर पर समस्त कर्मचारियों एवं छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं प्रेषित की तथा कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 ‘वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग’ विषय पर मनाया जा रहा है जिसका अर्थ है पूरी धरती ही एक परिवार है. अर्थात सभी लोग अपने स्वास्थ्य के लिए योग करें।

प्रो० शर्मा ने सभी को अपनी व्यस्ततम दिनचर्या में से आधे घंटे योग के लिए निकालने का आग्रह किया उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम अपने मोबाइल का दिन भर इस्तेमाल करते हैं परंतु कुछ देर उसे चार्ज करने के लिए लगाते हैं उसी प्रकार हम दिन भर अपने कार्यों में व्यस्त रहते हैं परंतु प्रातः कुछ समय के लिए अगर हम अपने शरीर को मन को रिचार्ज होने का अवसर दे सकें तो हम अपना सर्वोत्तम योगदान स्वयं के लिए और समाज के लिए कर सकेंगे।

इस अवसर पर महाविद्यालय के रोवर देवांग रोहिल्ला तथा रेंजर सिया ने योग दिवस कार्यक्रम में बीपी सिक्स का अभ्यास कराया बीपी सिक्स का लाभ बताते हुए देवांग रोहिल्ला ने बताया कि सभी स्काउट और गाइड को स्वस्थ रहने के लिए बीपी सिक्स करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसमें शरीर के सभी अंगो का व्यायाम हो जाता है।

इस अवसर पर महेंद्र सिंह पवार, डॉ ज्योति खरे, डॉ धर्मेंद्र कुमार राठौर, डॉ आशुतोष मिश्रा, डॉ शैलेंद्र कुमार सिंह, डॉ सुमन सिंह गुसाईं, श्री अभय जीत उनियाल , श्रीमती भानुप्रिया , श्रीमती गुंजन, सतपाल सिंह रावत, श्री बसंत सहित महाविद्यालय के अन्य छात्र छात्राएं एवं कर्मचारी उपस्थित थे।