• राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता में उत्साह पूर्वक मनाये जा रहे स्वच्छता सप्ताह का हुआ समापन समारोह

आज दिनांक 18 जून को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता में स्वच्छता सप्ताह का समापन समारोह उत्साह पूर्वक मनाया गया।

स्वच्छता सप्ताह के अंतिम दिन महाविद्यालय में स्वछता जागरूकता प्रभात फेरी , पोस्टर/ पंपलेट प्रतियोगिता तथा बृहद स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

सर्वप्रथम प्रातः 7:30 स्वच्छता जागरूकता अभियान के तहत प्रभात फेरी निकाली गयी जिसका नेतृत्व स्वंय प्राचार्य प्रो० वंदना शर्मा ने किया, डॉ सुमन सिंह गोसाई ने छात्र छत्राओं द्वारा लिखे गए स्लोगन ‘ गंदगी से बढे बीमारी , स्वच्छता की करो तैयारी’ स्वच्छता उद्घोष द्वारा छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्धन किया तथा प्रभात फेरी के दौरान निकटवर्ती जनसमूह ने भी प्रतिभाग किया तथा स्वच्छता के प्रति सजगता का संकल्प लिया।

कार्यक्रम के अगले चरण में पोस्टर/ पम्पलेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया इसमें छात्र-छात्राओं सहित महाविद्यालय के कर्मचारियों प्राध्यापकों एवं स्वंय प्राचार्य ने भी पोस्टर तथा पंपलेट बनाकर के छात्र छात्राओं को स्वच्छता जागरूकता अभियान के प्रति प्रोत्साहित किया।

पोस्टर पम्पलेट प्रतियोगिता में 43 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया । इस अवसर पर प्रो० शर्मा ने कहा कि पोस्टर / पम्पलेट के द्वारा छात्र छत्राओं ने स्वच्छता के प्रति अपनी चिताओं तथा जिम्मेदारियों को मूर्त रूप दिया तथा प्रत्येक पोस्टर /पम्पलेट में एक सन्देश छुपा होता है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय की छात्रा ने स्वच्छता पर कविता प्रस्तुत कर बृहद सन्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि जो छात्र छत्रा ग्रीष्मावकास के कारण महाविद्यालय में उपस्थित नहीं हो सके उन्होंने घर एवम आस पास के स्थानों पर स्वच्छता की फोटो प्रेषित की है | पोस्टर प्रतियोगिता के पश्चात महाविद्यालय के कर्मचारी, राष्ट्रीय सेवा योजना, नमामि गंगे तथा रोवर्स रेंजर्स के छात्र छात्राओं सहित सभी छात्र छात्राओं ने वृहत्तर स्वच्छता अभियान में प्रतिभाग किया और महाविद्यालय परिसर तथा निकटवर्ती स्थानों पर सफाई की | इस अवसर पर प्रोफेसर वंदना शर्मा ने स्वच्छता सप्ताह आयोजित किए जाने की शासन की पहल का की सराहना की तथा बताया कि स्वच्छता के प्रति जागरूकता शिक्षित समाज के जीवन का अहम हिस्सा है और इसके बिना हमारा अध्ययन पूरा नहीं हो सकता इसलिए समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिए जिससे महाविद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र/ छात्रा अपनी शिक्षा का लाभ निकटवर्ती समाज तक पहुचा सके।

उन्होंने बताया कि फूल केवल अपने लिए ही सुगंध नहीं देता बल्कि आसपास के वातावरण को भी सुगंधित करता है उसी प्रकार महाविद्यालय के प्रत्येक छात्र को अपनी शिक्षा का लाभ आसपास के समाज को देना उनकी जिम्मेदारी है ।

इस अवसर पर डॉ सुरेश नौटियाल डॉ महेंद्र सिंह पवार, डॉ सुमन सिंह गुसाईं, डॉ सुनीता नौटियाल, डॉ सविता वर्मा, डॉ ज्योति खरे, डॉ विजेंद्र लिंगवाल, धर्मेंद्र कुमार राठौर, डॉ आशुतोष मिश्रा, डॉ शशिबाला उनियाल, श्रीमती ममता चौहान श्री राम कुमार, बसंत, रोहित, सहित छात्रसंघ अध्यक्ष कुलदीप सिंह पवार तथा अन्य छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।