आज दिनांक 25 अप्रैल 2023 को राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल द्वारा गोद लिए हुए ग्राम – टटोर में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद के अंतर्गत स्वच्छता व स्वास्थ्य, जल प्रबंधन, कचरा प्रबंधन और नशा मुक्ति संबंधी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें एंटी ड्रग सेल के नोडल अधिकारी डॉ मधु बाला जुवांठा ने बताया कि महाविद्यालय द्वारा निरंतर नशा मुक्ति हेतु जन जागरूकता संबंधी कार्य संचालित किए जा रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग के आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ0 विनीत रोहिला ने बताया कि स्वच्छता ही स्वास्थ्य का मूल है , शारीरिक और मानसिक विचारों की स्वच्छता का होना आवश्यक है एवं स्वास्थ्य पर्यवेक्षक श्री हरभजन सिंह जी ने बताया कि नशा हमारी पूरी जिंदगी को खराब कर देता है जिसके लिए एंटी ड्रग सेल द्वारा स्थानीय लोगों को नशे से होने वाले भयंकर दुष्प्रभाव के संबंध में जन जागरूकता अभियान चलाये जा रहे हैं।

ग्रामीण वासियों से अपील की गई कि शादी समारोह में परोसे जाने वाले नशे सम्बन्धी सामग्री पर रोक लगाने हेतु सभी को एकजुट होकर प्रयास करना होगा।

अतः सामूहिक प्रयास से ही हम अपने समाज को व संपूर्ण उत्तराखंड को नशा मुक्त कर सकते हैं। छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्राम टटोर के लोगों को यह बताने का प्रयास किया कि नशा सभी तरह से परिवार को तथा व्यक्ति को नुकसान पहुंचाता है। यदि हम खुशहाल परिवार तथा स्वस्थ जीवन चाहते हैं तो हमें नशे से दूर रहना सीखना होगा। जल संस्थान की प्रतिनिधि सोनिका रावत ने बताया कि जल ही जीवन है, जल मनुष्य एवं जीव जंतुओं के लिए आवश्यक है तथा सभी को जल का सदुपयोग करने हेतु प्रोत्साहित किया।

महिला मंगल की अध्यक्षा श्रीमती सपना ने बताया कि स्वच्छता, स्वास्थ्य , पर्यावरण को स्वच्छ रखने, कूड़े कचरे का निस्तारण करने एवं जल को संरक्षण करना चाहिए। डॉ0 ब्रीश कुमार ने कचरा प्रबंधन हेतु सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलिथीन को नष्ट करने और अनावश्यक जल का दुरुपयोग करना के लिए जल प्रबंधन के संबंध में जागरूक किया।

इस कार्यक्रम में संदीप कुमार ने ग्रामीण वासियों को अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने संबंधी विचार साझा किए एवं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रयास किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 दिनेश चंद्र ने किया।

इस अवसर पर श्री परमानंद चौहान, चतर सिंह , विनोद कुमार , दिनेश सिंह , रोशन सिंह रावत , अनिल सिंह, मोहनलाल, ज्योति रावत, शिवानी, तनीषा , निशा , कंचन चौहान, आशिका, अनुज कुमार , वेदिका , मोनिका, उज्जवल नौटियाल, संध्या रावत, रंजीता, पिंकी, सोनम आदि छात्र- छात्राओं के साथ ही ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रही।