आज दिनांक 22 नवंबर 2022 को वी.श.के.च. राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर के बी.एड. विभाग में एंटी ड्रग (नशा मुक्ति) विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।

जिसमें बी.एड. के छात्र/छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग करते हुए एंटी ड्रग विषय पर बनाये गए विभिन्न पोस्टरों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के नशे से दूर रहने एवं उनके सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किस प्रकार आज दिन-प्रतिदिन हमारा क्षेत्र, राज्य एवं देश इन विभिन्न प्रकार के नशों की चपेट में आ रहा है।

कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी प्राचार्य प्रो. आर. एस. गंगवार द्वारा किया गया उन्होंने अपने उद्बोधन में छात्र/छात्राओं को इन नशों के विनाशकारी परिणामों के बारे में बताते हुए कहा कि किस प्रकार शुरुआती दौर में व्यक्ति इन नशों को मात्र अपनी शौक एवं आनन्द के लिए ही करता है परंतु बाद में इसका आदि होने पर उसे इससे बाहर निकलना कितना मुश्किल होता है एवं उसका जीवन कितना कष्टप्रद हो जाता है।

इसके अलावा डॉ. आर.एल. केस्टवाल (एंटी ड्रग प्रकोष्ठ के संयोजक) ने भी छात्र/छात्राओं को नशे से दूर रहने एवं समाज को जागरूक करने की आवश्यकता को प्रमुख बताया एवं छात्र/छात्राओं द्वारा बनाये गए एंटी ड्रग पोस्टरों में बताए गए नशों के बारे में भी समझाया।

उन्होंने कहा कि हम आगे भी छात्र/छात्राओं के साथ मिलकर समाज में नशे के प्रति जागरूकता लाने के लिए एंटी ड्रग विषय पर कोई नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करेंगे।

अंत मे बी.एड. विभागाध्यक्षा डॉ. रुचि बहुखंडी ने भी अपने सम्बोधन में नशे से होने वाले शारीरिक, मानसिक, आर्थिक एवं सामाजिक नुकसान के बारे में छात्र/छात्राओं को विस्तार से समझाते हुए कहा कि सर्वप्रथम हमें स्वयं से इसकी शुरुआत करने की आवश्यकता है तभी हम नशे के खिलाफ समाज को जागरूक कर सकते हैं ।

इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान छात्रा जैस्मिन एवं दीक्षा यादव ने द्वितीय स्थान छात्र रियासत खान एवं छात्रा दीक्षा राजगुरु ने एवं तृतीय स्थान छात्रा अभिका ने प्राप्त किया। प्रतियोगिता में बी.एड. विभाग की श्रीमती प्रिंसी कर्णवाल, कविता बडोला, श्री विमल डबराल जी एवं श्री आवेश कुमार मौजूद रहे। प्रतिभाग करने वाले छात्र/छात्राओं में रेनू ठाकुर, अर्चना, भावना, आरती, दीपक, मोहित, रिंकू एवं नरेंद्र पाल आदि थे।