संजीव शर्मा,एनटीन्यूज़ हरिद्वार:  हरिद्वार रोशनाबाद के सिडकुल स्थित दीप गंगा अपार्टमेंट में रहने वाले कुंदन सिंह और गौरव जी तथा उनके साथियों ने मिलकर पर्यावरण को बचाने के लिए अपनी तरफ से प्रयास करने की सूची इन्होंने शुरुआत में अपने आसपास के खाली जगहों पर पेड़ लगाने से शुरुआत की और अब औरों को भी अपने अलग-अलग अनोखे तरीकों से पेड़ लगाने और पर्यावरण को बचाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं

आपको बताते चलें कि कुंदन सिंह इंडियन एयर फोर्स से रिटायर्ड है और आप बैंक ऑफ बड़ौदा में कार्यरत है. वहीं गौरव एचडीएफ़सी भूपतवाला के ब्रांच मैनेजर हैं

बातचीत में  कुंदन सिंह ने बताया कि कुछ समय से हम लोग हरिद्वार के विभिन्न क्षेत्रों में वॄक्षारोपण कर रहे हैं। इसमें हम लोग अलग अलग लोगों को सम्मिलित करने का प्रयास दिया करते हैं जिससे उन्हें प्रेरणा मिले और वो अपने अपने स्तर पर इस कार्यक्रम को आगे बढाने में सहयोग करें।

इसके लिए वो कभी महिलाओं को आगे करते हैं, कभी वरिष्ठ नागरिकों को, कभी बच्चों को तो कभी राहगीरों को।

वॄक्षारोपण के इस कार्य में श्री के के मिश्रा ए डी एम हरिद्वार, श्री रमेश त्रिपाठी डी पी आर ओ हरिद्वार, श्री अंतेश वर्मा,श्री सुभाष , कु प्रीशा, कृष्णन,  ज्योतिरादित्य सिंह, अंश सिंह, कनिष्क सिंह, सानिध्य सिंह, अगस्त्य मिश्रा,  गौरव , पयोज अग्रवाल , मिश्रा जी, श्री कुलकर्णी जी, श्रीमति मीनाक्षी जीऔर अन्य कई बच्चों का सहयोग रहा।

सब मिलकर यह भी सुनिश्चित करते हैं कि उन के द्बारा लगाये पौधों को प्रयाप्त पानी मिलता रहे।
हमें जहाँ जगह मिलती है हम पौधे लगाते हैं।
ये अब तक आर टी ओ रौशनाबाद, सेक्टर 4 पुल, सी आई एस एफ मैदान, भूपतवाला, पी ए सी मैदान आदि स्थानों पर वॄक्षारोपण किया.

इन लोगों के द्वारा किया जा रहा यह प्रयास वास्तव में सराहनीय है और इनकी इस मुहिम में जुड़े सभी लोग , सभी बच्चे वास्तव में साधुवाद के पात्र हैं.