• उद्यम की स्थापना करने से पहले मार्केट सर्वे होना बहुत जरूरी -प्रो डॉ. मुकेश शाह

उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखंड एवं भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के सहयोग से आज दिनांक 19 मार्च 2024 को राजकीय महाविद्यालय पाबौ,पौड़ी गढ़वाल परिसर में स्थापित देवभूमि उद्यमिता विकास केंद्र में 12 दिवसीय उद्यमिता वि कास कार्यक्रम के अष्टम दिवस पर महाविद्यालय के प्राचार्य एवं संरक्षक प्रोफेसर सत्य प्रकाश शर्मा ने सभी छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि हमे बाजार की मांग एवं आवश्यकताओं के हिसाब से स्थानीय उत्पादों की पहचान करनी चाहिए।

जिससे कि हम भविष्य मे अच्छा उद्यम स्थापित कर सके । वस्तुओं एवं सेवाओं किस की तरह से मार्केटिंग कर सकते है । इसके लिए सभी छात्र छात्राओं को मार्केटिंग की जानकारी होना अतिमहत्वपूर्ण बताया । आज का कार्यक्रम आप सभी लिए उपयोगी रहा । इसके लिए मैं आप सभी शुभकामनाएं देता हूँ । इस तरह के कार्यक्रमों में बढ़ -चढ़ कर प्रतिभाग करने के लिए भी सभी छात्रों को प्रोत्साहित किया ।

उद्यमिता विकास कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में श्री अनिल विजोला ने मार्केटिंग क्या होती है मार्केटिंग किस तरह से की जाएगी मार्केटिंग से पहले मार्केटिंग रिसर्च करनी होती है । विक्रय के बाद भी एक उद्यमी को अपनी सेवाएं देनी होती है। सेल्स एण्ड मार्केटिंग क्या होती है । इसके बारे में विस्तार से छात्र – छात्राओं को बताया । विपणन के कार्य के बारे मे जानकारी प्रदान की ।

इसके साथ एक सफल उद्यमी को अपने प्रोडक्ट की लेवेलिंग एण्ड पैकिजींग पर विशेष ध्यान देना होगा जिससे प्रोडक्ट आसानी ग्राहकों को आकर्षित करे । इस विषय पर बारे मे अपना सम्बोधन रखा । और उन्हें उद्यमिता की ओर कदम बढ़ाने हेतु प्रोत्साहित किया।

उद्यमिता विकास कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में महाविद्यालय में अर्थशास्त्र विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मुकेश शाह ने मार्केटिंग मिक्स विषय पर अपने सम्बोधन मे कहा कि उद्यम की स्थापना के लिए करने से पहले मार्केट सर्वे होना बहुत जरूरी है ।

वे उद्यमी ही सफल होते है जो निरंतर अपने प्रोडक्ट का सर्वे करते रहते है । विपड़न पुराने समय में वस्तुओं का आदान- प्रदान होता था । परंतु आज के समय ये कार्य मार्केटिंग के द्वारा बड़े स्तर पर किया जा रहा है । किस तरह से उत्पाद का निर्माण किया जाता है ।

साथ ही मार्केटिंग के 4 Ps (Product , Price ,Place , Promotion ) के बारे में विस्तार एवं सरल तरीके से छात्र- छात्राओं को बताया ।

उद्यमिता विकास कार्यक्रम में तीसरे मुख्य वक्ता के रूप में महाविद्यालय में देवभूमि उद्यमिता योजना के नोडल अधिकारी एवं मेंटर डॉ० गणेश चंद ने मंच का सफल संचालन करते हुए छात्र – छात्राओं को डिजिटल मार्केटिंग , इसके प्रकार , इसका उद्देश्य , डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम जैसे कंटेन्ट मार्केटिंग , ब्लॉग मार्केटिंग , ईमेल मार्केटिंग , यूट्यूब मार्केटिंग , सोशल मीडिया मार्केटिंग गूगल ऐड मार्केटिंग एवं डिजिटल मार्केटिंग , 5Ds ,आदि के बारे में विस्तार से बताया ।

साथ ही उद्यमिता की तरफ कदम बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित भी किया । छात्र-छात्राओं के साथ-साथ स्थानीय उद्यमियों, गणमान्य व्यक्तियों, समाज सेवको, जनप्रतिनिधियों, प्राध्यापको, ऑफिस स्टाप आदि ने बढ़-चढ़कर कर प्रतिभाग किया और उद्यमिता से संबंधित अपने आइडिया भी शेयर किये।

उद्यमिता विकास कार्यक्रम में EDII से आए मास्टर ट्रैनर साधु कल्पना एवं महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ० तनुजा रावत , डॉ० सुनीता चौहान , डॉ० सौरभ सिंह , डॉ० सरिता , डॉ० जयप्रकाश पँवार एवं कार्यालय अध्यक्ष श्री महेश सिंह , विजेंद्र बिष्ट , श्रीमती सोनी देवी एवं अनुराधा आदि ने विशेष सहयोग दिया।