वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर में दिनांक 16 मार्च से नमामि गंगे योजना के नोडल अधिकारी डॉ आर पी बडोनी के द्वारा

गंगा स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जी आर सेमवाल के दिशा निर्देशन में किया जा रहा है।

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में गंगा स्वच्छता पखवाड़ा 16 से 31 मार्च के अंतर्गत आज महाविद्यालय के बी एड विभाग परिसर में प्राचार्य द्वारा बी एड प्रशिक्षुओं को गंगा स्वछता की शपथ दिलायी गयी।

उन्होंने अपने सम्बोधन में छात्र छात्राओं को बताया कि इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है तथा सरकार द्वारा स्वच्छता के लिए चलाये जा रहे विभिन्न प्रकार के अभियान तभी सफल हो सकते हैं जब आम जनमानस स्वच्छता के महत्व को समझे, इसके लिए शुरुआत हमें स्वयं से ही करनी होगी, जिसके लिए जो जहां काम कर रहा हो या अध्ययन कर रहा हो उन स्थानों को भी अगर स्वच्छ रखा जाए तो भी योगदान श्रेष्ठ माना जाएगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नोडल अधिकारी डॉ आर पी बडोनी ने कहा कि यह एक महत्वकांक्षी परियोजना है और इससे गंगा एवं उसकी सहायक नदियों को प्रदूषण से मुक्त करने की अलख सरकार ने जगाई है, जिसे प्रत्येक जनमानस को पूर्ण करना होगा ।

उन्होंने साथ ही बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों में युवाओं एवं विद्यार्थियों को बढ़ चढ़कर भाग लेना होगा, जिससे कुछ अंश योगदान के माध्यम से देश के प्रति हमारा भी योगदान जुड़ सके।

बी एड विभागाध्यक्ष डॉ रुचि बहुखंडी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमें पर्यावरण का संरक्षण आवश्यक रूप से करना होगा, जिससे हमारी आने वाली पीढ़ी को एक सुखद एवं स्वस्थ भविष्य मिल सकेगा, उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के मूल उद्देश्य के प्रति धीरे धीरे लोग जागरूक हो रहे हैं तथा अपने आस पास एवं नदी नालों को भी स्वच्छ रखने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

कार्यक्रम के अंतर्गत में बी एड विभाग के छात्र/छात्राओं द्वारा गंगा स्वच्छ्ता पर पोस्टर प्रतियोगिता एवं पर्यावरण संरक्षण के 3आर में से Re-use संकल्प के अंतर्गत पुराने शादी के कार्डों से शगुन के आकर्षक लिफाफे एवं पुराने समाचार पत्रों से लिफाफे तैयार किये और सन्देश प्रेषित किया कि किस प्रकार हम इन बेकार पड़ी चीजों का पुनः उपयोग करके अपनी आय का स्रोत भी बना सकते हैं।

कार्यक्रम में प्राध्यापक वर्ग में डॉ कविता बडोला, डॉ नीलम ध्यानी, डॉ स्वेता पांडेय, डॉ हिमांशु जोशी, मीनाक्षी शर्मा, श्री जे पी नौगाईं, श्री अभिषेक गौड़, श्रीमती दीपमाला, श्री विमल डबराल, श्री अशोक कंडारी, श्री थान सिंह आदि उपस्तिथ रहे। छात्र/छत्राओं में अमित, हरीश, रोहित, विमल, प्रकाश, रमन, साधना, शुभांगी, रितु, कोमल, नीतू, कृतिका, शिवानी, दीपिका, साक्षी, दीप्ति, वंशिता, अर्चना, प्रियंका, काजल, नूपुर, लवली आदि उपस्तिथ रहे।