नवल टाइम्स न्यूज़: आज दिनांक 05.06.2023 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर के बी.एड. विभाग एवं नमामि गंगे योजना के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम (प्लास्टिक मुक्त पर्यावरण) कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफ (डॉ) जी. आर. सेमवाल द्वारा की गई। अपने सम्बोधन में उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की, साथ ही बताया कि किस प्रकार आज की पीढ़ी जाने अनजाने पर्यावरण को कई प्रकार से हानि पहुंचा रही है।उन्होने पर्यावरण संबंधी अपने कई सारे अनुभव भी छात्र/छात्राओं के साथ साझा किए।

तत्पश्चात बी एड विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ रुचि बहुखंडी ने प्रशिक्षु छात्रों को घरों में उपलब्ध अपशिष्ट पदार्थों जैसे सब्जी, फल आदि के छिलकों को गुड़ तथा पानी के साथ मिश्रित कर बॉयो एंजाइम बनाना सिखाया और बताया कि किस प्रकार बायोएंजाइम से हम फर्श, टाइल्स, बर्तन, कपड़े आदि साफ कर सकते हैं, साथ ही उन्होंने छात्रों को बायो एंजाइम से जमीन की उर्वरता को बढ़ाने के उपायों से भी रूबरू कराया।बायो एंजाइम पौधों में पेस्टिसाइड के रूप में भी कार्य करता है व इसका प्रयोग कर सामान्य जनमानस भी पर्यावरण को रासायनिक खादों से हो रही हानि से बचा सकते हैं।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए प्रोफ आर एस गंगवार ने बताया कि किस प्रकार अपनी छोटी-छोटी बुरी आदतों में सुधार कर पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रख सकते हैं।

नमामि गंगे योजना के संयोजक डॉ आर पी बडोनी ने पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने एवं स्वयं से इसकी शुरूआत करने की बात कही, साथ ही गंगा,यमुना आदि नदियों के संरक्षण व संवर्धन का बनाये रखने पर अपने विचार प्रकट किए।

कार्यक्रम में रिंकू दास, प्रवेश, आसिफ, स्वप्निल, शिवानी भट्ट, शिवानी, कृतिका अधिकारी, कोमल, जैस्मिन एवं नीतिका आदि ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपने अपने विचार प्रस्तुत किये एवं लोगों को जागरूक करने एवं स्वयं भी पर्यावरण संरक्षण के लिए सजग एवं जागरूक रहने के लिये संकल्पबद्ध होने की प्रतिज्ञा ली।

कार्यक्रम में श्रीमती प्रिंसी कर्णवाल, सुश्री कविता बडोला, श्री जे पी नौगाईं, श्री अभिषेक गौड़, श्री विमल डबराल, डॉ दीप्ति बगवाड़ी, डॉ विनोद रावत, डॉ निरंजन प्रजापति, डॉ मनोरथ नौगाईं, डॉ पी एस चौहान, डॉ रुचि बडोनी, डॉ स्वेता पांडेय आदि उपस्तिथ रहे।