आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण नौकरियों को खतरा (Job Loss Due To AI) : अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक और वित्तीय सेवा कंपनी गोल्डमैन सैक्स के अर्थशास्त्रियों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर एक चौंका देने वाली रिपोर्ट दुनियाभर भर के सामने रखी हैं।

जिसने लोगो की चिंता बढ़ा दी हैं, गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 300 मिलियन से अधिक नौकरियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा स्वचालित की जा सकती हैं। जिसके चलते यह जल्द ही कई नौकरियों के लिए खतरा बन सकता है खासकर जब कंटेंट राइटिंग और एजुकेशन इंडस्ट्री की बात आती है।

इन नौकरियों पर ज्यादा खतरा: टेक नौकरियां जैसे कोडिंग और कंप्यूटर इंजीनियरिंग, पत्रकारिता,  जैसी मीडिया नौकरियां, कानूनी नौकरियां जैसे पैरालीगल और लॉ असिस्टेंट, मार्केट रिसर्च एनालिस्ट नौकरियां फाइनेंस और ट्रेडिंग नौकरियां।

आपको बता दें कि, हर दिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में नया डेवलपमेंट देखने को मिल रहा है। ए-आई कई क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी द्वारा मनुष्यों को रिप्लेस करने के लिए भी काम कर सकता है। गोल्डमैन सैक्स के अर्थशास्त्रियों की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक पूर्णकालिक नौकरियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) प्लेटफॉर्म जैसे चैटजीपीटी (ChatGPT) द्वारा स्वचालित की जा सकती हैं। 2023 तक दुनिया भर में 30 करोड़ नौकरियां वैश्विक कार्यबल के 18 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं।