नवल टाइम्स न्यूज़, 27 सितंबर 2023 : आज इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दिवस के उपलक्ष 78 यूके बटालियन एनसीसी द्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाता है। इसकी शुरुआत वर्ष 1980 में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन के द्वारा हुई इस तिथि के चुनाव का मुख्य कारण यह था कि वर्ष 1970 में यूएनडब्लूटीओ कानून को स्वीकारा गया था।

मुख्य वक्ता डॉ0 रितुराज पंत ने पर्यटन के प्रकार बताते हुए कहा कि इको-पयर्टन, एग्रो , साहसिक , धार्मिक, स्वास्थ्य आदि पर्यटन में भारत जैसे सम्पन्न राष्ट्र में अनेकानेक संभावनाएं हैं।

वहीं उत्तराखंड के परिपेक्ष में बताते हुऐ डॉ0 पंत ने कहा कि धार्मिक पर्यटन को देखते हुऐ चारधाम यात्रा में वर्ष दर वर्ष पर्यटकों की वृद्धि हो रही है। उत्तराखंड सरकार की होमस्टे योजना एवं वीर चंद्र सिंह गढ़वाली योजना के बारे में भी छात्राओं को रुबरु करवाया।

लेफ्टिनेंट डॉ0 रेखा जोशी ने इंटरनेशनल टूरिज्म डे को मनाने की प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं को इसकी संपूर्ण जानकारी दी। इस अवसर पर एनसीसी कैडेट्स ने पोस्टर के माध्यम से इंटरनेशनल टूरिज्म डे पर अपने विचार व्यक्त किये ।

इस अवसर पर प्रो0 ए0के0 श्रीवास्तव, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 ललित जोशी उपस्थित रही।