इंदर सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय पोखाल में दिनांक 2 अक्तूबर 2023 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर ध्वजारोहण किया गया।

इसके पश्चात महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों ने महात्मा गांधी जी एवं शास्त्री जी की प्रतिमा पर पुष्पा अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी प्राचार्य डॉ. संतोषी ने ‘रघुपति राघव राजा राम’ प्रार्थना गाकर किया। उन्होंने गांधी जी व शास्त्री जी के जीवन के बारे में बताया एवं उनके विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करने की प्रेरणा दी।

इस अवसर पर अपने संबोधन में डॉ0 अंधरूती शाह ने कहा कि महात्मा गांधी जी एवं शास्त्री जी ने देश की आजादी व निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भारत में 2 अक्टूबर को गांधी जयंती धूम-धाम से मनाई जाती है।

भारत के अलावा दुनिया भर में इस दिन को ‘अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ के रूप में भी मनाया जाता है। लाल बहादुर शास्त्री जी देश के दूसरे प्रधानमंत्री बने। लाल बहादुर शास्त्री जी सादा जीवन, सरल स्वभाव, ईमानदारी और अपनी दृढ़ता के लिए जाने जाते थे। उन्होंने देश को ‘जय जवान जय किसान’ का नारा दिया। डॉ शाह ने गांधी जी की शिक्षा को अपनाने की प्रेरणा दी।

प्रभारी प्राचार्य डॉ. संतोषी ने बताया कि दिनाँक 01 अक्टूबर 2023 को महाविद्यालय में स्वच्छता ही सेवा अभियान मनाया गया जिसके अंतर्गत महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के बैनर तले महाविद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाकर कूड़ा करकट, प्लास्टिक एकत्रित कर निस्तारण करने के बाद स्वच्छता के लिए भी प्रेरित किया गया। इस दौरान छात्र छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन से अवगत कराया गया।

उक्त कार्यक्रमो में प्रभारी प्राचार्य डॉ. संतोषी, एन0एस0एस0 कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंधरूती शाह, डॉ. के. एल. गुप्ता, डॉ. श्याम कुमार, श्री राजेन्द्र राणा, श्री रोशन, श्री गंभीर, छात्रों आदि ने प्रतिभाग किया।