राजकीय महाविद्यालय जखोली (रूद्रप्रयाग) उत्तराखंड के राजनीति विज्ञान विभाग और IQAC सेल के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 12-14 अप्रैल 2024 को भारत रत्न डॉ० भीमराव अंबेडकर की विरासत: 3 दिवसीय संवैधानिक जागरूकता वर्कशॉप का (हाइब्रिड मोड) आयोजन किया गया।

मुख्य वक्ता के रूप में IIHSG, नई दिल्ली की एग्जीक्यूटिव डाइरेक्टर डॉ० नंदिनी बसिस्था, राज्य सभा के संसद सदस्य सलाहकार डॉ० अविनाश कुमार पाण्डेय, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के विधिक सेल में असिस्टेंट रजिस्ट्रार डॉ० दीपक आर्या, इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० देवेश चन्द्र, राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ० विकास शुक्ला, डॉ० कविता अहलवात, डॉ० दलीप सिंह रहे।

3 दिवसीय वर्कशॉप में सभी वक्ताओं के द्वारा राष्ट्र निर्माण में डॉ० भीमाराव अंबेडकर के योगदान, सामाजिक बहिष्करण को समाप्त करने में उनकी भूमिका, महिला सशक्तिकरण और उन्हे अधिकार दिलाने में उनका योगदान, संविधान निर्माण में उनकी महती भूमिका विषयों पर विस्तृत व्याख्यान प्रस्तुत किए गए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ० (कु) माधुरी जी के द्वारा की गई।उनके द्वारा डॉ० अंबेडकर के आदर्शों पर विशेष रूप से प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम के संयोजक राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 विकास शुक्ला रहे।

कार्यक्रम का संचालन डॉ० कविता अहलावत और डॉ० दलीप सिंह के द्वारा किया गया।

वर्कशॉप के समापन कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ० (कु.) माधुरी ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया और राजनीति विज्ञान विभाग को भविष्य में ऐसे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने हेतु शुभकामनायें दी।

कार्यक्रम में प्रतिभागी के रूप में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं सहित अन्य विश्वविद्यालय के प्राध्यापक, शोध छात्र और छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ० बबीत कुमार बिहान, डॉ० सुभाष कुमार, डॉ० भारती, श्री सुमित बिजलवाण, सोनम कुमारी उपस्थित रहे।