एनटी न्यूज़(नवल टाइम्स न्यूज़) :आज दिनांक 14 अक्टूबर को महाविद्यालय की रोवर्स एंड रेंजर्स यूनिट द्वारा राजकीय इण्टर कॉलेज मालदेवता देहरादून में संयुक्त रूप से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया ।

कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय के रोवर लीडर डॉ दयाधर दीक्षित तथा रेंजर लीडर डॉ रेखा चमोली के निर्देशन में सभी रोवर और रेंजर ने इण्टर कालेज के छात्र छात्राओं को एल्बेंडाजोल दावा का वितरण किया गया । इस अवसर पर इण्टर कालेज के प्राधानाचार्य श्री ज्योति सिंह कठैत ने छात्र छात्राओं को कृमि के संक्रमण के संदर्भ में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अपनी दिनचर्या में सदैव हाथ धो करके ही भोजन करना चाहिए तथा नियमित नाखून आदि की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इस अवसर पर रोवर लीडर डॉ दयाधर दीक्षित ने कहा कि क्रीमी हमारी आंतों से चिपक जाते हैं तथा जो कुछ भी पोषक तत्व हम खाते हैं उसे चूस लेते हैं इस प्रकार क्रीमी से ग्रसित छात्र छात्राओं में कमजोरी, रक्त की कमी, पेट दर्द , उल्टी आदि की समस्या बनी रहती है जिससे उनका विकास अवरुद्ध हो जाता है इसलिये 1 वर्ष से 19 वर्ष के छात्र छात्राओं को समय-समय पर कृमि की दवा अवश्य लेते रहनी चाहिए ।

इस अवसर पर रेंजर लीडर डॉ रेखा चमोली ने कहा कि छात्राओं को स्वयं और अपने परिवार के सदस्यों तथा आसपास की बस्तियों में भी क्रीमी के प्रति जागरूकता अभियान चलाना चाहिए तभी क्रीमी मुक्त भारत बन सकेगा ।

इस अवसर पर इंटरमीडिएट कॉलेज के एनएसएस अधिकारी श्री संजीव कुमार सैनी ने बताया कि एन० एस०एस० के स्वंसेवको के माध्यम से समय-समय पर जागरूकता अभियान का आयोजन किया जाता है।

कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर वंदना शर्मा ने सभी को बधाई दी , उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य स्वयं को समाज की सेवा करने के योग्य बनाना है वह सेवा हम एक शिक्षक ,डॉक्टर, इंजीनियर, सेना , पुलिस, आदि विभिन्न रूपो में दे सकते हैं इसके लिए हमें पहले स्वयं को सक्षम बनाना होगा।

इस अवसर पर श्रीमती अनीता रावत श्रीमती संजू बाबुलकर श्री कमल प्रकाश चौहान श्री विजय सिंह नेगी श्री भरत कुमार मिश्रा सहित अक्षित कुकरेती ऋषभ धस्माना रेहान अहमद पारस प्रजापति देवांग रोहिला, विशाल आदि उपस्थित थे।