हरिद्वार: भेल ई. एम. बी. भेल रानीपुर हरिद्वार द्वारा संचालित बाल मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 1 में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इस कार्यक्रम को छात्र-छात्राओं के साथ बड़ी उत्साह के साथ मनाया गया। प्रधानाचार्य श्रीमती संगीता चौहान जी की अध्यक्षता में आज प्रातः 7:00 बजे सभी छात्र-छात्राऐं एकत्रित हुए।

IMG-20230621-WA0046

कार्यक्रम के संयोजक ब्रिजेश कुमार शर्मा जी के नेतृत्व में सभी ने योग की सभी कलाओं को बहुत अच्छी तरीके से पूर्ण किया बृजेश शर्मा ने बताया कि योग हमारे जीवन में बहुत आवश्यक है जो व्यक्ति योग करता है उसका जीवन अनुशासित होता है वह अपने सभी कार्यों को पूरी लगन व निष्ठा के साथ संपन्न करता है उससे अधिक वह कभी किसी का बुरा नहीं करता हमेशा सत्य बोलता है और इसके साथ-साथ उसकी काया निरोगी भी रहती है जो कि हमारे लिए सबसे बड़ा वरदान है। अतः आप सभी आज के अलावा भी नित्य कुछ समय अपने शरीर के लिए निकाले और योग पर विशेष ध्यान दें।

Bal mandir school

योग के प्रति जागृति लाने के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाने की अपील कीIMG_20230621_180205 जिसके तहत 21 जून 2015 से इसको प्रारंभ किया गया।

प्रधानाचार्य श्रीमती संगीता चौहान तथा इंचार्ज श्री राजेंद्र कुमार ने भी छात्र-छात्राओं को योग के महत्व के बारे में बताया तथा उनसे कहा कि आप अपनी दिनचर्या में योग को अवश्य शामिल करें जिससे आपका स्वास्थ्य और आपके विषय को याद करने की क्षमता अवश्य बढ़ेगी।

बृजेश शर्मा के द्वारा योग की निम्न क्रियाएं छात्र-छात्राओं के द्वारा कराई गई लंबे गहरी सांसों का अभ्यास, गायत्री मंत्र, ताड़ासन, त्रिकोणासन,अश्वाथासन आसान, ताड़ासन, सेतु बांध आसान, नखासन, मंडूकासन, शलभासण सर्पासन ,भुजंगासन प्राणायाम में अनुलोम विलोम प्राणायाम, अग्निसार प्राणायाम, कपालभाती, भ्रास्तिका प्राणायाम और प्रार्थना के साथ विराम व शांति पाठ भी कराया गया।

बच्चों के द्वारा यह सभी योग की क्रियाएं अति उत्साह के साथ पूर्ण की गई और बच्चों ने प्रण लिया कि हम भी अपने जीवन में योग को शामिल करेंगे।

कार्यक्रम में जय ओम गुप्ता,किरण गुप्ता,आनंद राजपूत,शोभा गुप्ता, महेश चंद, डी एस भाटी,अब्दुल रहमान,पंकज मल्हान,मनोज कुमार, राजीव कुमार,उपदेश कुमार,संदीप गोयल,साधना धीमान, नीना चावला , शिखा, प्रेरणा शर्मा,विभा पांडे,अरुणा चौहान, एस के सिसोदिया, पी के वर्मा,उमेश बहुगुणा,राजीव सिंह, संतोष कुमार, अजय कुमार, नीरज कुमार,सुनील सैनी, सुरेन्द्र कुमार, राजकुमार, संध्या शर्मा राम अवध,मुकेश,गीता नानकचंद आदि उपस्थित रहे।