आज राजकीय मॉडल महाविद्यालय, मीठीबेरी (हरिद्वार) में उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद के तत्वाधान में 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का समापन हुआ।

इस अवसर पर ई.डी.आई.आई के परियोजना अधिकारी श्री अवनीश कुमार तथा सीनियर पी.ओ श्री अभिषेक नंदन द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत बी.ए चतुर्थ सेमेस्टर की छात्राओं अंकिता, संगीता, संध्या एवं प्रिया के द्वारा सरस्वती वंदना से की गई व उनके द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।

इन 12 दिनों में महाविद्यालय विद्यार्थियों ने उद्यमिता के महत्व, अच्छे उद्यमी बनने के तरीके, उद्यम हेतु उत्पाद या सेवा का चयन, प्रारंभिक व्यवसाय की योजना बनाना, बाजार सर्वेक्षण, उद्यम का स्वाट विश्लेषण, वित्त प्रबंधन, प्रोडक्ट की मार्केटिंग तथा जीएसटी आदि के विषय में सीखा।

उन्होंने लघु व कुटीर उद्योगों की कार्य प्रणाली को करीब से समझने तथा उसका अध्ययन करने के लिए देव संस्कृति विश्वविद्यालय, शांतिकुंज, हरिद्वार में फील्ड विजिट भी किया। इस कार्यक्रम में सफल उद्यमी के रूप में श्री अंकित कुमार (फाउंडर और सीईओ IndoplantX Space Vault and Research Pvt. Ltd.) ने अपने उद्यम की केस स्टडी विद्यार्थियों के साथ साझा की व उन्हें उद्यम स्थापित करने के लिए प्रेरित किया।

इन 12 दिवसों के बीच श्री कमल रावत, डॉ. सुनील कुमार तोमर, श्री दीपक चौहान, डॉ. अरविंद वर्मा एवं डॉ. अनिल कुमार ने मुख्य वक्ता के रूप में छात्र-छात्राओं को उद्यमिता के विभिन्न पक्षों से अवगत करवाया। साथ ही परियोजना अधिकारी श्री अवनीश कुमार ने विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट प्रोफाइल बनाना सिखाया व उनके द्वारा उद्यम का महत्व भी बताया गया।

ई.डी.आई.आई के सीनियर पी.ओ श्री अभिषेक कुमार ने प्रतिभागियों का उद्यम रजिस्ट्रेशन करवाया जिससे छात्र-छात्राओं को भविष्य में अपने उद्यम को प्रारंभ करने के लिए वित्तीय सहायता सरलता से प्राप्त हो सके।

इन 12 दिवसों में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर सभी कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। आज के समापन के अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. कुलदीप चौधरी के द्वारा भी उद्यम से संबंधित जानकारी प्रदान की गई तथा उनके द्वारा कठिन परिश्रम एवं लग्न से कैसे सफल उद्यमी बन जा सकता है, की जानकारी भी दी गई।

इस मौके पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. अर्चना गौतम के द्वारा महाविद्यालय के समस्त छात्राओं को इस कार्यक्रम से लाभ लेने का आह्वान किया गया। कार्यक्रम का संचालन इस प्रोग्राम की नोडल अधिकारी डॉ. लक्ष्मी मनराल के द्वारा किया गया।

डॉ. मनराल के द्वारा सभी मुख्य वक्ताओं का तथा ई.डी.आई.आई के परियोजना अधिकारी एवं सीनियर पी.ओ का आभार व्यक्त किया गया। साथ ही उनके द्वारा इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को कार्यक्रम पूर्ण करने की शुभकामनाएं भी दी गई।

इस अवसर पर डॉ. सुनील कुमार, डॉ. कुलदीप चौधरी, डॉ. सुनीता बिष्ट, डॉ. सुमन पांडेय, श्री कुलदीप आदि सम्मिलित रहे।

आज के समापन के अवसर पर गुलफाम, प्रियंका, ईशा, मनीष पुंडीर, प्रीतम, सोनू, अंकिता, डोली, अंजुम, कशिश आदि छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।