आज दिनांक 08.09.2023 को वीर शहीद केसरी चंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डाकपत्थर के बी एड विभाग में मानसिक स्वास्थ्य से सम्बंधित कार्यशाला का आयोजन किया गया।

जिसमे देहरादून से मुख्य वक्ता डॉ मुकुल शर्मा (मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ) एवं ईशा बत्रा मनोचिकित्सक के रूप में उपस्थित हुए।कार्यशाला के माध्यम से बी एड प्रशिक्षु छात्र/छात्राओं ने महत्वपूर्ण जानकारी अर्जित की।

कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर जी आर सेमवाल द्वारा की गई। उन्होंने अपने सम्बोधन में छात्र/छात्राओं को बताया कि यदि शरीर स्वस्थ है और मानसिक रूप से अस्वस्थ है तो भी हमारा विकास अपूर्ण रहता है, और ऐसी स्तिथि में ना हम अपना, न अपने समाज का और न ही देश का विकास कर सकते हैं, इसलिए हमें अपनी शारिरिक स्वस्थता के साथ साथ मानसिक स्वस्थता पर भी पूर्ण ध्यान रखना चाहिए।

इसी क्रम में महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो आर एस गंगवार ने साहित्य के दृष्टिगत मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ज्ञान के द्वारा हमारे मन के कुविचार दूर होते हैं और शिक्षा के द्वारा हम अपने मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रख सकते हैं, इसके लिए उन्होंने सा विद्या या विमुक्तये सूक्ति के द्वारा समझाया कि विद्या को सर्वोपरि है और ज्ञान ही मुक्ति का मार्ग है

तत्पश्चात मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ मुकुल शर्मा ने मानसिक स्वास्थ्य सम्बन्धी विस्तृत जानकारी छात्र/छात्राओं को दी और साथ ही बताया कि किस प्रकार आज के सोशल मीडिया के दौर मे हम अपने कार्यों के लिए समय का निर्धारण किस प्रकार से करें।

उन्होंने बताया कि अगर हमें आज के दौर में खुद को आगे लेकर चलना है तो हमें अपने आस पास के नकारात्मक लोगो, वस्तुओं को अनदेखा कर सकारात्मक चीजो को अपने साथ जीवन मे आगे लेकर चलना होगा।

साथ ही उन्होंने बताया कि सबसे पहले हमें एक इंसान बनना है, फिर ज्ञान मिलने से हमारे अंदर इंसानियत आती है, फिर हम खुद को प्रसन्न रखते हैं फिर अपने आस पास के लोगों को प्रसन्न रखने का प्रयास करते हैं और अंत मे ज्ञान के माध्यम से ही हमें मोक्ष की प्राप्ति होती है।

इसी क्रम में मनोचिकित्सक ईशा बत्रा ने भी छात्र/छात्राओं के जीवन से सम्बंधित उनकी व्यक्तिगत समस्याओं से सम्बंधित बिभिन्न प्रकार के प्रश्नोत्तर के माध्यम से उनका समाधान किया।
अंत मे कार्यक्रम का समापन एवं धन्यवाद प्रेषित करते हुए बी एड विभागाध्यक्ष डॉ रुचि बहुखंडी ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य का हम सबके जीवन मे कितना महत्व है।

उन्होंने कहा कि शरीर को भी स्वस्थ रखने के साथ अपने मन को भी स्वस्थ रखना चाहिए क्योंकि स्वस्थ शरीर मे ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है।

कार्यक्रम में बी एड विभाग के शिक्षक श्रीमती प्रिंसी कर्णवाल, सुश्री कविता बडोला, श्री विमल डबराल, श्री जे पी नौगाईं, श्री अभिषके गौड़ एवं कर्मचारी वर्ग में श्री वीरेंद्र भाटी जी उपस्तिथ रहे। छात्र छात्राओं में अदिति गैरोला, लवली, अनिता, अंजली, ऋतु, रूबी, कनिका, कीर्ति, कीर्तिका, नूपुर, मनीषा, साक्षी ,सुशील, निखिलदीप, आर्यन, हितेश आदि उपस्थित रहे।