आज दिनांक: 22 अगस्त 2023 को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर के रोवर्स और रेंजर्स की टीम द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर राजकीय इंटर कालेज मालदेवता रायपुर में दवा वितरण तथा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर इण्टर कालेज के प्राधानाचार्य श्री ज्योति सिंह कठैत ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुवे कहा कि कृमि की समस्या से निदान के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास किये जा रहे है उसी क्रम ने भारत में भी छात्र/ छात्राओं को बच्चों को कृमि के दुष्प्रभाव जैसे खून की कमी, कुपोषण, भूख न लगना, कमजोरी, स्वास्थ्य खराब होना आदि से बचाने के लिए एल्बेन्डाजॉल की गोलियां बच्चों को दी जाती है।

इस वर्ष भी दिनांक: 23 अगस्त कृमि मुक्ति दिवस तथा 29 अगस्त को कृमि मॉप –अप कार्यक्रम चलाया जाएगा| इस अवसर पर शुभकामना प्रदान करते हुवे महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर वंदना शर्मा ने बताया कि कृमि की समस्या का अभी तक संपूर्ण निदान नहीं हो सका है इसलिए प्रतिवर्ष कृमि मुक्ति दिवस आयोजन किया जाता है तथा कृमि मॉप -अप कार्यक्रम द्वारा जो चाहे छात्राएं किसी भी कारण से कृमि मुक्ति दिवस पर दवा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं उन्हें इस कार्यक्रम में सम्मिलित किया जाता है जिसमें छूटे हुवे छात्र छात्राओं को अमेंडाजोल दवा खिलाई जाती है।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को एक अभियान की तरह लिया जाना चाहिए तथा सरकार द्वारा दी गई दवा जो स्वास्थ्य केंद्रों पर बिल्कुल मुफ्त मिलती है उसको जन-जन तक पहुंचाने में छात्र छात्राओं को अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए|

इस अवसर पर रोवर लीडर डॉ दयाधर दीक्षित ने कहा कि रोजमर्रा की जिंदगी में छोटे बच्चे अक्सर मिट्टी से खेला करते हैं तथा साफ सफाई पर विशेष ध्यान ना देने की स्थिति में बच्चों के हाथों द्वारा क्रीमी उनकी आँतों में पहुंच जाते हैं जो उनके शरीर के पोषण को बाधित करते हैं| इसलिए यह हम सभी का दायित्व है यह छोटे बच्चों को विशेष रूप से क्रीमी से मुक्त करने के लिए यह दवा खिलाई जाए।

उन्होंने बताया कि दवा के सेवन के उपरांत कुछ बच्चों में उल्टी या मिचली महसूस होती है तो घबराने की जरूरत नहीं है. पेट में कीड़े होने पर दवा खाने के बाद सिरदर्द, उल्टी, मिचली, थकान होना या चक्कर आना महसूस होना एक सामान्य प्रक्रिया है जो थोड़ी देर में ठीक हो जाती है। रेंजर लीडर डॉ रेखा चमोली ने बताया कि कृमि मॉप -अप कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर सामान्य जन को भी दवा वितरित करने का कार्यक्रम किया जाता है जिससे सभी तक दवा पंहुच सके।

डॉ दीक्षित ने बताया कि कार्यक्रम के अंतर्गत इण्टर कालेज में छात्र छात्राओं को दवाएं वितरित की गई तथा दिनांक: 29 अगस्त 2023 को मालदेवता के आस पास गाँव में भी भी छूटे हुए छोटे बच्चों को दवा का वितरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि महाविद्यालयों एवं स्कूलों में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को सरकारी योजनाओं द्वारा दवाओं की उपलब्धता हो जाती है परंतु ऐसे छात्र जो महाविद्यालय नहीं आते उन तक भी दवा पहुंचाने का कार्य हुआ और रेंजर एवं स्वयंसेवकों को करना होगा तभी कृमि मॉप -अप कार्यक्रम सफल हो सकेगा।

इस अवसर पर इस अवसर पर श्री संजीव कुमार सैनी कार्यक्रम अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना राजकीय इण्टर कालेज मालदेवता , प्रवक्ता डॉ रमेश चंद्र मैठाणी,श्री कमल प्रकाश चौहान, प्रो० एम०एस० पवार ,डॉ कविता काला , डॉ सुनीता नौटियाल , डॉ प्रत्युषा ठाकुर, डॉ शैलेन्द्र कुमार सिंह , डॉ सुमन सिंह गुसाईं , श्री अक्षय, बसंत कुमार ,सहित , समक्ष, सिया, खुशी, सहनुमा, ज्योति ,प्रिंस, वरुण,आदि छात्र छात्रायें उपस्थित थे ।