उत्तराखंड की उच्च शिक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाले कुछ प्रतिभाओं में एक महत्वपूर्ण नाम प्रो एन पी महेश्वरी जी का है।

प्रो एन पी महेश्वरी पूर्व शिक्षा निदेशक उत्तराखंड को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय महत्व की इकाई (नैक)राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद द्वारा तमिलनाडु सेलम के महिंद्रा ऑटोनॉमस कॉलेज आर्ट्स एंड साइंस तथा कर्नाटक राज्य के बेलारी में स्थित सरला देवी सतीश चंद्र अग्रवाल गवर्नमेंट ऑटोनॉमस ए ग्रेड कॉलेज के मूल्यांकन एवं प्रत्यायन हेतु नामित किया गया है ।

जानकारी देते हुवे डॉ दयाधार दीक्षित ने बताया कि प्रोफेसर माहेश्वरी ने सेलम तमिलनाडु में दिनांक 16 एवं 17 फरवरी को मूल्यांकन के पश्चात बिलारी कर्नाटक में दिनांक 21 या 22 फरवरी को मूल्यांकन करेंगे ।

नैक भारत के उच्च शिक्षा एवं अन्य विशिष्ट शिक्षण संस्थानों के आकलन तथा मान्यता प्रदान करने का कार्य करती है। उच्च शिक्षा में स्व मूल्यांकन, जवाबदेही स्वायत्तता और नवाचारों को प्रोत्साहित करना गुणवत्ता से संबंधित अनुसंधान अध्ययन परामर्श और प्रशिक्षण करना तथा उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ सहयोग करना नैक का मुख्य उद्देश्य है।

नए उच्च शिक्षा संस्थानों की शिक्षा के स्तर अनुसंधान संकाय बुनियादी ढांचे संस्थान में अपनाए जाने वाले नवाचार आदि के संदर्भ में में गुणवत्ता की जांच कर छात्रों को यह विश्वास दिलाती है कि उन्होंने एक महत्वपूर्ण संस्था का उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु चयन किया है।

प्रोफेसर माहेश्वरी ने बताया कि वह कालेजों के बुनियादी ढांचे शिक्षा के स्तर रिसर्च सुविधाएं और महाविद्यालय द्वारा प्रयोग में लाई जाने वाली बेस्ट प्रैक्टिसेज जैसे सोलर पैनल रेन वाटर हार्वेस्टिंग वेस्ट मैनेजमेंट वनस्पति उद्यान आदि का मूल्यांकन कर अपनी रिपोर्ट बैंगलोर स्थित नैक को प्रेषित करेंगे जिसके आधार पर परिषद द्वारा कालेज को ग्रेडिंग प्रदान की जाएगी ।

डॉ महेश्वरी ने बताया कि कॉलेज में शिक्षा के स्तर व सुविधाओं के संदर्भ में पूर्व छात्रों वर्तमान में अध्ययनरत छात्रों एवं अभिभावकों के साथ मीटिंग करके उनके विचार से भी अवगत होंगे। सूच्य है कि विगत वर्ष भी प्रोफेसर माहेश्वरी भोपाल व कोयंबटूर के कॉलेज के मूल्यांकन हेतु पियर टीम के सदस्य थे। जिसमें भोपाल कॉलेज को बी प्लस तथा श्री रामकृष्ण मिशन कॉलेज कोयंबटूर को द्वारा ए प्लस ग्रेड प्रदान किया गया था।

इस अवसर पर प्रोफेसर वीके गुप्ता प्रोफेसर वी एन गुप्ता प्रोफेसर सीमा पांडे प्रोफेसर सविता वर्मा प्रोफेसर गुलशन कुमार ढींगरा, श्रीमती शकुंतला शर्मा प्रोफेसर राजेंद्र कुमार गुप्ता सहित अनेक प्राध्यापकों ने बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित की